Anemia ki bimari ko dur kare in 7 tips se - All tech hindi jankari

Breaking

alltechhindijankari07.blogspot.com

Author

BANNER 728X90

Wednesday, August 8, 2018

Anemia ki bimari ko dur kare in 7 tips se

Sharir ko behtar dhang se chalaye maan rakhne k liye ( Hemoglobin ) ki matra prayapta hona zaruri h,


Aaj desh ki bohat badi abadi 1 samasya se jhuj rahi h wo anemia,khas kar ye samasya women me zada payi jati h Sharir me khoon ki kami hone se hame bohat tarah ki samasya ka samna karna pad sakta h,


Hemoglobin hamare sharir me red kanica ko badane me madad karta h khoon ki kami se hamara sharir sahi tarah se kaam nahi kar pata h hame andruni kai bimariya ho jati h,


Agar aapko aisi samasya h to iron ki kami ko pura karne k liye, सेब, अनार, पपीता व सब्जी में पालक, मेथी, गाजर, बथुआ, चुकंदर, अंजीर ka zada use kare.


Ham aapko 8 aise asaan tips bata rahe h jisko use kar k aap anemia ki kami se chhutkara paa sakte h.



1- Anar h iron se bharpur : kaha jata h k 1 Anar 100 bimar matlab agar aap 1 anar daily khayenge to aap kai tarah ki bimari se bach sakte h hamare sharir me blood banane me madad karti h anar iron se bharpur hota h, subah k waqt piya gaya 1 cup anar k juice ka use aapki iron ki kami ko bohat jaldi dur karta h.



2- Banana sa milta h prayapta protein : banana se milne wala protein,iron or khanij aapke sharir me blood ko badhate h isliye milk k sath subah Banana ka use kare, banana k use se aap dusre rogo jaise अल्सर, गुर्दे की बीमारी, पेचिश, और आंखों  ki samasya se nijat paa sakte ho iska use kar k aap apne sharir me blood ki kami ko dur kar sakte ho.


3- Chukandar se chamkaye sehat : blood ki kami ka ramban ilaj h daily Chukandar ka use bohat jaldi blood ki kami ko dur kar sakta h agar Chukandar k juice ko anar k juice k sath mila kar piya Jaye to  ye taika1 week me hi prayapt hemoglobin ko bana sakta h,isko daily use karne se blood saaf rehta h isme iron upyukt me matra me paya jata h jisse Naya khoon jaldi banta h.



4- Gaajar rakhe aapko tandrust : Ankho ko durust or sharir ko tandrust rakhne wala gaajar ko khane se pet bhara bhara lagta h,isse nind acchi ati h or calorie bhi burn hoti h aap 1 glass gaajar ka juice piye ya 2 gaajar khaye,isse na kewal ankhe durust rahengi balki ye blood ki kami ko bhi jaldi pura karta h.



5- Palak se paye laabh : Palak ko ayurved me rakt vardhak aahar ka naam diya gya h, k 2,3 patte piss kar uske ras ko paani k sath daily use karne se blood ki kami ko jaldi dur kiya jaa sakta h Palak k patto me adhik matra me iron paya jata h isliye palak k saag ko use kar k dhire dhire blood ki kami ko dur kiya jaa sakta h.



6- Tamato h rog prati rodhak : Tamato bimario se ladne me pratirodhak Shakti ko badhata h Tamato k use se kabhi blood ki kami nahi rehti h tamato ka supp ya tamato khane se blood ki matra sharir me badhti h tamato me iron ki matra adhik hoti h, isliye aap tamato ka use karna na bhule salad ya phir khane me tamato ko zarur use me laye.




7- Khajur Daily Khajur ka milk k sath use sharir ko bohat se fayde pohchata h lekin iska sabse behtar fayda yeh h ki ye iron k liye bohat fayde mand h....

No comments:

Post a Comment