Grow hair long faster - All tech hindi jankari

Breaking

alltechhindijankari07.blogspot.com

Author

BANNER 728X90

Tuesday, August 7, 2018

Grow hair long faster

अगर आप भी अपने मन में लम्बे और सुन्दर बाल पाने की इच्छा रखती हैं तो आपको अपने बालों की अच्छे तरीके से देखभाल भी करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको अपने खानपान की आदतों से लेकर बालों पर ध्यान देने के तरीकों पर भी नज़र डालनी होगी। बाल लम्बे कैसे करे, नीचे लम्बे तथा मज़बूत बाल पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।


रोज़मैरी (Rosemary)

बालों की देखभाल के लिए गुड़हल की पत्तियां

रोज़मैरी आपके बालों के लिए काफी बेहतरीन जड़ीबूटी है।यह बालों की बढ़त सुनिश्चित करता है, जड़ों को मज़बूत बनाता है एवं डैंड्रफ (dandruff) दूर करता है। इस जड़ीबूटी में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं जो बालों की बढ़त में इज़ाफ़ा करते हैं।इसके अलावा, रोज़मैरी में मौजूद सल्फर एवं सिलिका (sulfur and silica) की मात्रा बालों का झड़ना कम करती है।रोज़मैरी तेल की दो बूँदें जैतून, नारियल, जोजोबा, बादाम या अवोकेडो (avocado) जैसे बेस ऑयल्स (base oils) के दो चम्मच के साथ मिश्रित करें। इसे अपने बालों पर लगाएंऔर सिर की मालिश करें। इसे कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों में सामान्य रूप से शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करें।

अंडे (Eggs)

बाल केराटिन प्रोटीन (keratin protein) से बने होते हैं एवं अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। अतः ये आपके बालों की बढ़त में काफी सहायक होते हैं।दो अंडों के पीले भाग को फेंटें एवं इन्हें दो चम्मच जैतून के तेल के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठन्डे पानी से धो लें और बालों पर सामान्य रूप से शैम्पू का प्रयोग करें। वैकल्पिक तौर पर एक अंडे, एक तिहाई कप सादे योगर्ट (yogurt) और मेयोनेज़ (mayonnaise) को ब्लेंडर (blender) में डालकर मिश्रित करें। बालों के इस मास्क (mask) का प्रयोग करें एवं बालों को शावर कैप (shower cap) से ढक लें। बालों को धोने से पहले आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

आंवला (Indian Gooseberry)

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप आंवला मिश्रित नारियल तेल बालों की बढ़त के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह समयसे पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या को भीदूर करता है।एक पात्रमें थोड़ा साना रियल तेल गर्म कर लें और इस में सूखेए वं भुने हुए आंवले के टुकड़े डालें। इस तेल को छान कर ठंडा होने दें। इस तेल से अपने बालों एवंसिर की मालिश करें एवं इसे कमसे कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। किसी सौम्य शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का पालन हर हफ्ते करें।

लम्बे बालों का प्राकृतिक उपाय मुल्तानी मिट्टी 

बालों की हर तरह से देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक और सरल उपाय है. इसे बालों की सुरक्षा और देखभाल के लिए कई वर्षों से महिलाएं इस्तेमाल करती आ रही हैं. मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रखें और इसे नर्म हो जानें दें. अब इसमें एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा और दही मिलाकर पैक बना लें. इसे बालों की जड़ों और पूरे बालों में 1 घंटे तक लगा के रखने के बाद धोकर साफ़ करें. यह बालों को प्राकृतिक रूप से लम्बा करने का तरीका है जो इसे बढ़ने में मदद करता है.


गुड़हल के फूल से बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय 

गुड़हल के फूलों द्वारा बालों का उपचार एक भारतीय प्राचीन परम्परा है और आयुर्वेद में भी इस उपचार के बारे में बताया गया है. अगर आप बालों को तेजी से लम्बा करना चाहती हैं तो गुड़हल के लाल फूलों को मेहँदी के ताजे पत्तों के साथ पीस कर बालों में मास्क की तरह लगा कर कम से कम 2 घंटे रखें और इसके बाद किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से धों लें. यह बालों को जल्दी लम्बा बनाने का प्राकृतिक उपाय है.

लंबे बाल करने के उपाय है सरसों के पाउडर का हेयर पैक

1 चम्मच सरसों के पाउडर को २ चम्मच जैतून के तेल, 1 अंडे और पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा बालों पर पूरी तरह लगाएं। इस समय सिर की त्वचा पर ज़्यादा ध्यान दें। एक शावर कैप लगाएं तथा इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपने बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें। सरसों रक्त के संचार में वृद्धि करता है और इस तरह बालों की बढ़त में भी सहायता करता है।


बाल लंबे करने के उपाय है अरंडी का तेल

लंबे बालों का राज अरंडी का तेल आपके बालों की बढ़त का एक बेहतरीन उपचार है। बाल लम्बे करने का तेल, रात को अरंडी का तेल लगाकर सोएं तथा अगली सुबह इसे धो दें। वैकल्पिक तौर पर अपने सिर की मालिश अरंडी के तेल तथा बादाम के तेल के मिश्रण से करें। इस उपचार से बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिलती है तथा पतले बाल, बाल कम होने तथा गंजेपन जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।..

No comments:

Post a Comment