Indian information in hindi with history - All tech hindi jankari

Breaking

alltechhindijankari07.blogspot.com

Author

BANNER 728X90

Wednesday, August 8, 2018

Indian information in hindi with history

भारत देश के बारेंमें महत्वपूर्ण जानकारी – 


भारत, अधिकारिक रूप से भारतीय गणराज्य, दक्षिण एशिया का एक देश है। क्षेत्र के रूप में यह दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश और जनसँख्या के हिसाब से यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है।.



यह दक्षिण में भारतीय महासागर, दक्षिण-पश्चिम में अरेबियन सागर और दक्षिण-पूर्व से बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। इसके पश्चिम में पाकिस्तान की बॉर्डर, उत्तर-पूर्व में भूटान, चीन और नेपाल की बॉर्डर और पूर्व में म्यांमार और बांग्लादेश की बॉर्डर है। भारतीय महासागर में, भारत श्रीलंका और मालदीव का करीबी है।.


भारत के अंडमान निकोबार द्वीप पर थाईलैंड और इंडोनेशिया की समुद्री बॉर्डर भी है। भारत की राजधानी नयी दिल्ली है। और दुसरे मुख्य शहरो में मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलौर, हैदराबाद और अहमदाबाद का समावेश है।
यह देश सिन्धु घाटी सभ्यता और बहुत से इतिहासिक धर्मो का घर है, भारतीय उपमहाद्वीप अपनी व्यावसायिक और सांस्कृतिक समृद्धि के लिए प्राचीन काल से ही प्रसिद्ध है। चार धर्म – हिन्दू, बुद्ध, जैन और सिक्ख की उत्पत्ति भारत में ही हुई, जबकि पारसी धर्म, जुड़ा धर्म, क्रिस्चियन और इस्लाम धर्म का आगमन पहली शताब्दी में भारत में हुआ था और इन धर्मो ने भी भारत को विविध धर्मो का देश बनाने में मुख्य भूमिका निभाई है।.

18 वी शताब्दी के शुरू में ही भारत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का आगमन हुआ और बाद में 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के बाद यूनाइटेड किंगडम भारत पर राज करने लगा था, लेकिन फिर आज़ादी के लिए कड़ा संघर्ष करने के बाद ही भारत अंततः 1947 में आज़ाद बना।
2016 में, जीडीपी और पी.पी.पी. के हिसाब से भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी। 1991 में भारत की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार किये गये, और भारत तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में भी दाखिल हुआ और भारत को नए औद्योगिकीकरण वाला देश कहा जाने लगा।.


नुक्लेअर शक्ति और क्षेत्रीय ताकतों के हिसाब से, भारत में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है और सभी देशो में मिलिट्री पर किये जाने वाले खर्चे में भारत छठे पायदान पर है। भारत में 29 राज्य और 7 केंद्रशासित प्रदेश है। भारत बहुलवादी, बहुभाषी और बहुत जातीय देश है।...





No comments:

Post a Comment